रोज इन गलतियों को करने से बचें, शरीर रहेगा फिट और तंदुरुस्त

रोज इन गलतियों को करने से बचें, शरीर रहेगा फिट और तंदुरुस्त

सेहतराग टीम

स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए हमें अपने शरीर को स्‍वस्‍थ है लेकिन अब बीमारियां इतनी बढ़ रही हैं कि अधिकतर लोग जल्‍दी जल्‍दी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। बीमारी की चपेट में आने के बाद हम अकसर कई ऐसी गलतियां करते हैं कि हमारी बीमारी और बढ़ जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर हम वह गलतियां बार-बार न करें तो हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी गलतियों के बारे में:

पढ़ें- स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ उपयोगी जानकारियां, जानें योग गुरु सुनील सिंह से...

तनाव लेना और चिंता करना

बीमार होने पर बेड रेस्ट के दौरान आपको काम को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए। क्योंकि बीमार होने की स्थिति में तनाव और चिंता चिकित्सा प्रक्रिया को धीमा कर देती है। इसलिए शरीर की सामान्य गतिविधियों को उचित गति से फिर से शुरू करने के लिए आराम करें।  इससे आप जल्द ठीक हो जाएंगे।

संकेतों को अनदेखा करना-

नाक द्वारा सांस लेने में रूकावट महसूस होना या सिरदर्द की समस्या होना बीमार पड़ने के शुरुआती लक्षण हैं। लोग इन लक्षणों को आमतौर पर गंभीरता से नहीं लेते। लेकिन ये संकेत आपको शारिरिक गतिविधियों की गति को धीमा करने बारे में बताते हैं। अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान जरूर दें।

गोलियों को आदत बनाना-

कुछ लोग किसी भी प्रकार की समस्या होने पर गोलियों का सेवन करने की आदत बना लेते हैं। इस तरह गोलियों का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि हो सकता कि आप गलत दवा का सेवन कर रहे हों। उदाहरण के लिए जब आपको वायरल संक्रमण होता है तो उस समय एंटीबायोटिक्स का सेवन करने का कोई फायदा नहीं है। क्योंकि वे बैक्टीरिया के संक्रमण के लिए होते हैं।

किटाणुओं का फैलना

बीमार होने पर भी आप कई बार ठीक महसूस करते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप कीटाणुओं के कब्जे में नहीं हैं। आपके आस जो लोग मौजूद हैं और यदि वे किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो ऐसे में आपको भी बीमार होने का खतरा होता है। इस तरह की लापरवाही न केवल आपको और बल्कि दूसरों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए एक ही टीश्यु, तकिए, बर्तन का उपयोग अन्य चीजों के साथ करने से बचें जो आपके संपर्क में आते हैं।

पौष्टिक भोजन नहीं खाना

किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर या दवाओं का सेवन करने से भूख नहीं लगती। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उस समय आपके शरीर को पोषण की आवश्यकता नहीं होती। ऐसे में अपने शरीर की ताकत और वजन को वापस पाने के लिए ताजे फल और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे और मांस का सेवन करना जरूरी होता है। इसके अलावा, शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि पानी विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है।

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में कब, कैसे, कितनी देर और कितने गर्म पानी से नहाना चाहिए?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।